मक्के की रोटी – Makki ki Roti

0
1532
आज हम आपके लिए मक्‍का रोटी रेसिपी Makki Roti Recipe लाए हैं। मक्का या भुट्टा (Corn) में कार्बोहाइड्रेट, फोलिक एसिड, कैरोटीन, मिनरल्स, विटामिन और आयरन प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं, जिससे यह विभ‍िन्न रोगों से लड़ने में सहायक होता है और शरीर को हष्ट-पुष्ट बनाता है। इसीलिए ठंड के मौसम में मक्‍का की रोटी Makki Ki Roti और सरसों का साग Sarson Ka Saag खाने का रिवाज है। मक्‍का की रोटी Makki Ki Roti पंजाबियों को बेहद पसंद होती है। तो आइये आज हम मक्के की रोटी बनाने की विधि जानते हैं। आप इसे नोट कर लें और इस वीकेंड जरूर ट्राई करें। हमें यकीन है कि मक्‍का रोटी रेसिपी Makki Roti Recipe आपको पसंद आयेगी।

आवश्यक सामग्री :

  • मक्की का आटा_Corn flour – 400 ग्राम,
  • मक्खन_Butter – 02 बड़े चम्मच,
  • गरम पानी_Hot water – आवश्यकतानुसार,
  • नमक_Salt – स्वादानुसार।

मक्के की रोटी बनाने की विधि :

मक्‍का रोटी रेसिपी Makki Roti Recipe के लिये सबसे पहले मक्के/मक्की के आटा को एक बर्तन में निकाल कर छान लें। इसके बाद आटा में स्वादानुसार नमक मिला लें और फिर गुनगुने पानी की सहायता से आटा को गूंथ लें।इसके बाद आटे को ढ़क कर 15-20 मिनट के लिये रख दें। इससे आटा फूल कर सेट हो जायेगा और रोटियां बेहद स्वादिष्ट बनेंगीं।

आटे की रोटियां बनाने के पहले इसे एक बार हथेलियों की सहायता से खूब अच्छी तरह से मसल लें, जिससे यह बेहद मुलायम हो जाये। जब आटा अच्छी तरह से मुलायम हो जाये, तब उसमें से लोई बनाने भर का आटा लें और उसे हथेली से दबा कर बड़ा कर लें।

इसके बाद हाथों में थोड़ा पानी लगायें और लोई को उंगलियों की सहायता से दबा कर 5-6 इंच व्यास की रोटी बना लें।

अब रोटी को गरम तवा पर डालें। जब एक तरफ की रोटी सिंक जाये, उसे पलट दें और उसे दूसरी ओर से भी सेंक लें। इसके बाद तवा को गैस के बर्नन के ऊपर से हटा दें और चिमटे की सहायता से रोटी को सीधे मीडियम आंच पर घुमा-घुमा कर सेंक लें।

अब आपकी मक्‍का की रोटी Makki Ki Roti तैयार है। इसपर मक्खन या देशी घी लगायें और गर्मा-गरम सरसों के साग के साथ आनंद लें। मक्‍के की रोटी राजमा मसाला, आलू का कोफ्ता, दम आलू, दाल मखनी, कढ़ी पकौड़ा के साथ भी बेहद स्‍वादिष्‍ट लगती है। इसलिए इन्हें भी जरूर ट्राई करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here