सोलन : ग्राम पंचायत पड़ग में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

0
465

आई 1 न्यूज़ : संदीप कश्यप

सोलन दिनांक 04.12.2017

हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सौजन्य से सोलन विकास खण्ड की ग्राम पंचायत पड़ग में गत दिवस विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी सचिन रघु ने की।

उन्होंने कहा कि न्यायिक प्रक्रिया का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों को समय पर सस्ता एवं सुलभ न्याय उपलब्ध करवाना है। देश के संविधान में नागरिकों को त्वरित न्याय उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से अनेक प्रावधान किए गए हैं। न्यायालयों के माध्यम से भी यह सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि कोई भी नागरिक विधि द्वारा स्थापित अधिकार प्राप्त करने से वंचित न रहे।

सचिन रघु ने कहा कि विधिक सेवा प्राधिकरण का उद्देश्य जनता को सरल व सस्ता न्याय उपलब्ध करवाना है। उन्होंने निःशुल्क कानूनी सहायता, लोक अदालत तथा मध्यस्थता द्वारा मामलों को निपटाने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने लोगों को अपराध संबंधी संज्ञेय, असंज्ञेय, जमानती, गैर जमानती व पुलिस उन्हें कैसे गिरफ्तार कर सकती है के संबंध में भी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि मोटर वाहन अधिनियम, 1988 में वाहन दुर्घटना की रोकथाम के लिए अनेक उपयोगी प्रावधान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रावधानों की उचित अनुपालना दुर्घटनाओं में कमी लाने में सहायक है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे शराब पीकर वाहन न चलाएं।

अधिवक्ता राजीव नेगी ने लोगों को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम तथा सूचना का अधिकार अधिनियम के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की। अधिवक्ता शरद बाली ने मौलिक अधिकार, मोटर वाहन अधिनियम के बारे में जानकारी दी।

ग्राम पंचायत पड़ग के प्रधान जगदीश चन्द ने पंचायत में इस प्रकार के शिविर लगाने के लिए प्राधिकरण का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत पड़ग के उप प्रधान गीता राम, रीता ठाकुर सहित ग्रामवासी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here