लेफ्टिनेंट जनरल डी आर सोनी दक्षिणी कमान का कार्यभार संभालेंगे

0
900
आई 1 न्यूज़ : संदीप कश्यप
शिमला 30 नवम्बर,
सैन्य प्रशिक्षण कमान शिमला के आॅफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, लैफ्टिनेंट जनरल डी आर सोनी ने आज सैन्य प्रशिक्षण कमान के सेना नायक का पदभार छोड़ दिया। लैफ्टिनेंट जनरल डीआर सोनी 01 दिसम्बर, 2017 से प्रतिष्ठित दक्षिणी कमान के सेना नायक का कार्यभार संभालने जा रहे हैं।
डीआर सोनी ने अपने उत्कृष्ठ दृष्टिकोण के साथ नवीनतम तकनीकों के अभिनव तथा कार्यान्वयन के आधार पर भारतीय सेना में बदलाव के समर्थक रहे हैं।
उनके कार्यकाल के दौरान, उन्होंने अहम मुद्दों को बखूबी उजागर किया। सेना नायक ने भारतीय सेना के महत्वपूर्ण सैद्धांतिक और सामरिक मुद्दों की मान्यता, विभिन्न परिचालन विकास के आधार पर बदलते रणनीतिक परिवर्तन के अनुसार नवीनतम अवधारणाओं और सिद्धांतों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई तथा भविष्य की विकास क्षमताओं को प्राप्त करने के उद्देश्य से समकालीन रणनीति पर बल दिया। आरट्रैक के अधीनस्थ भारतीय सेना के प्रमुख प्रशिक्षण संस्थानों को परिचालन उन्मुख प्रशिक्षण, नेतृत्व कौशल आधुनिक तकनीकी उपकरणों का एकीकरण और प्रशिक्षण के दौरान हथियारों के उपयोग तथा युद्ध जीतने का मादा उत्पन्न करने का ध्यान केंद्रित संस्थानों में अपेक्षित संकाय, प्रशिक्षण और बुनियादी ढांचागत सुविधाओं को काफी मदद दी तथा उन्हें उनके संबंधित क्षेत्रों में ‘उत्कृष्टता कंद्रों’ में रूपांतरित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here