शिमला :गर्भाधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक पर कार्यशाला संपन्न

0
509

आई 1 न्यूज़ : संदीप कश्यप
शिमला 29 नवम्बर,
गर्भाधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम 1994 को जिला में प्रभावी और पूर्ण रूप से क्रियान्वित करने के लिए विभागीय प्रयासों के अतिरिक्त अन्य सहयोगी सामाजिक संस्थाओं की सहभागिता को भी सुनिश्चित किया जाएगा। यह जानकारी आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. नीरज मित्तल ने दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में गर्भाधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम पर आयोजित जिला स्तरीय क्षमता निर्माण कार्यशाला में दी।
उन्होंने इस अधिनियम को यथोचित व कठोर रूप से लागू करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए, ताकि कन्या भ्रूण हत्या पर पूर्ण विराम लगाया जा सके। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय क्षमता निर्माण कार्यशाला के दौरान दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में गत दो दिनों में जन्मी कन्याओं के जन्म को उत्सव के रूप में भी मनाया गया।
उन्होंने नवजात कन्याओं व उनकी माताओं को विभाग द्वारा उपहार भी भेंट किए। उन्होंने बताया कि दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में कन्या जन्मोत्सव पहला प्रयास है, आने वाले समय में इसे और अधिक बेहतर रूप से संचालित किया जाएगा, ताकि लोगों को कन्या जन्म के लिए प्रेरित कर लिंगभेद को खत्म किया जा सके।
कार्यशाला में निदेशालय स्वास्थ्य सुरक्षा एवं विनियमन के ओएसडी डाॅ. महेश जसवाल ने बताया कि इस प्रकार की कार्यशालाएं प्रदेश के समस्त जिलों में आयोजित की जाएंगी।
उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत कन्या लिंगानुपात को प्रदेश में बेहतर बनाने के लिए अधिकारी लिंग चयन या परीक्षण के संबद्ध अपने स्तर पर बारीकी से निगरानी रखें, उनका निरीक्षण और जनता को इसके प्रति जागरूक भी करें।
उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी लिंग जांच करवाने वाले क्लीनिकों का औचक निरीक्षण करें तथा अनियमितता बरतने वाले क्लीनिकों के प्रति कार्यवाही अमल में लाई जाए।
इस कार्यशाला में जिला के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षकों, स्वास्थ्य कार्यक्रम अधिकारियों, खंड चिकित्सा अधिकारियों, चिकित्सा अधिकारियों, स्वास्थ्य शिक्षकों व स्वास्थ्य पर्यवेक्षकों ने भाग लिया।
कार्यशाला में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. नरेंद्र भारद्वाज, वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. केशव शर्मा, डाॅ. एनएस रामचन्द्रा शिनाॅय, डाॅ. महेश जसवाल, डा. नलनीश शर्मा व डाॅ. शिशुपाल ठाकुर सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here