उत्कृष्ट युवा क्लब पुरस्कार के लिए शिक्षा क्रांति सोलन का चयन

0
415

आई 1 न्यूज़ : संदीप कश्यप

सोलन दिनांक 29.11.2017

केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की योजना के अनुसार नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जिला स्तर पर उत्कृष्ट युवा क्लब पुरस्कार के लिए शिक्षा क्रांति सोलन का चयन किया गया है। यह चयन उपायुक्त सोलन राकेश कंवर की अध्यक्षता में गठित एक समिति द्वारा किया गया।

राकेश कंवर ने समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जिले में विभिन्न युवा क्लबों द्वारा जनहित में अनेक ऐसे कार्यक्रम कार्यान्वित किए जा रहे हैं, जो विभिन्न सामाजिक कार्य करने, कुरीतियों के उन्मूलन की दिशा में लोगों को प्रेरित करने तथा आमजन को जागरूक करने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे युवा क्लबों को पुरस्कृत करने से जहां युवा समाजहित के कार्य करने की दिशा में अग्रसर होते हैं, वहीं लोगों को भी विभिन्न विषयों पर नियमित रूप से जागरूक करने में सहायता करते हैं।

उपायुक्त ने कहा कि समिति द्वारा चयनित शिक्षा क्रांति सोलन विभिन्न सामाजिक कार्यों में अग्रणी रहा है। उन्होंने आशा जताई कि जिले के विभिन्न युवा इस पुरस्कार से समाज को जागरूक करने की दिशा में अधिक प्रेरणा के साथ काम करेंगे।

नेहरू युवा केन्द्र सोलन की समन्वयक ईरा प्रभात ने कहा कि पुरस्कार के लिए युवा क्लब के चयन के लिए विभिन्न मापदंड निर्धारित किए गए हैं। यह चयन प्रथम अप्रैल, 2016 से 31 मार्च, 2017 की समयावधि के दौरान विभिन्न युवा क्लबों द्वारा किए गए कार्यों के आकलन के आधार पर किया गया है। चयन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, पर्यावरण, व्यावसायिक प्रशिक्षण, साक्षरता कार्यक्रम, महिला सशक्तिकरण, सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल, साहसिक खेल, रोजगार सृजन, राष्ट्रीय दिवस एवं सप्ताह मनाना, विभिन्न सामाजिक कुरीतियों एवं अन्य स्थानीय समस्याओं को उन्मूलन, समाज कल्याण तथा जिला स्तर पर आयोजित विभिन्न शिविरों एवं प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने के आधार पर किया गया है।

इस पुरस्कार के लिए जिला स्तर पर कुल 13 युवा क्लबों ने आवेदन किया था। जिला स्तर पर चयनित युवा क्लब राज्य स्तर पर पुरस्कार के लिए नामित किए जाएंगे। सभी राज्यों से एक-एक युवा क्लब का चयन राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार के लिए किया जाएगा। जिला तथा राज्य स्तर पर एक-एक युवा क्लब को पुरस्कृत किया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर पर तीन युवा क्लबों को पहला, दूसरा तथा तीसरा पुरस्कार दिया जाएगा।

जिला स्तर पर पुरस्कार के रूप में 25 हजार रुपये, राज्य स्तर पर पुरस्कार के रूप में एक लाख रुपये तथा राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम विजेता को पांच लाख रुपये, द्वितीय विजेता को तीन लाख रुपये एवं तृतीय विजेता को दो लाख रुपये का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

बैठक में भारतीय प्रशासनिक सेवा के परिवीक्षाधीन अधिकारी तौरूल रवीश, जिला भाषा अधिकारी कुसुम, नेहरू युवा केन्द्र के सह-समन्वयक लेखराज कौशिक उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here