पंजाब विधान सभा में नए  बने विधायकों के लिए विधान सभा ट्रेनिगं कार्यक्रम रखा गया ।

0
456
today news in hindi chandigarh
आई 1 न्यूज़ पंजाब, 19 नवंबर:20ं17 पंजाब विधान सभा में नए  बने विधायकों के लिए विधान सभा ट्रेनिगं कार्यक्रम रखा गया । जिसमे पंजाब के सभी विधायक हिस्सा लेने के  लिए पहुंचे । पंजाब में इस बार 117  में से 63 विधायक ऐसे है जो पहली बार विधान सभा पहुंचे है । हालाकिं अब से पहले दो बार पंजाब विधान सभा का सत्र बुलाया जा चूका है जिनमे काफी हंगमा देखने को मिला था । विधायकों को विधान सभा स्पीकर के पद की मर्यादा ,  विधान सभा में विधायकों को अपने सवालों को रखने , हलके के मुद्दों को उठाने , ध्यानकर्षण प्रस्ताव  , काम रोको प्रस्ताव से लेकर सभी कार्यों की जानकारी दी जा रही है । ट्रेनिंग कार्यक्रम के उपरांत पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरेंद्र सिंह ने कहा की नए विद्यायको को इससे काफी कुछ सिखने को मिलेगा ।
वीओ –
 अमरेंद्र सिंह ने कहा की विधान सभा में भी नए विधायक सामने आये है नए जवानो का युग आ चूका है , जूनियर लेवल से युवाओ को जिम्मेमदारी का एहसास हो जाए ताकि आगे बढे । वहीं यूके निवासी जगतार सिंह जोहल की तरफ से जॉइंट एक्शन की मांग को लेकर अमरेंद्र सिंह ने कहा की यहाँ कोई मारपिटाई नहीं हो रही है। पुलिस अपनी जाँच कर रही है । वहीं पद्मावती को लेकर अमरेंद्र सिंह ने कहा की हिस्ट्री से छेड़छाड़ मंजूर नहीं किया जा सकता , अगर कम्युनिटी विरोध कर रही है तो उनका अधिकार है । वहीं लुधियाना में 5 माजिला ईमारत के ढहने पर अमरेंद्र सिंह ने कहा की इसकी जाँच होगी ।  किसानो को कर्ज माफ़ी को लेकर अमरेंद्र सिंह ने कहा की किसानो को 2 लाख तक का वेवर देनेगे , डीसी को कह दिया है लिस्ट बनाई जा रही है पैसे का इंतजाम कर लिया गया है जल्द दिया जायेगा ।
बाइट – कैप्टेन अमरेंद्र सिंह , मुख्यमंत्री पंजाब
वीओ –
वहीं पंजाब के कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने ट्रैनिग कार्यकर्म की सरहाना करते हुए कहा की इस तरह के कार्यकर्म से काफी फायदा नए विधायकों को मिलेगा ।
बाइट – साधु सिंह धर्मसोत , कैबिनेट मंत्री पंजाब
वीओ –
वहीं इस दौरान आम आदमी पार्टी विधायक दल के नेता सुखपाल सिंह खैहरा ने ट्रेनिंग कार्यकर्म की सरहाना की । खैहरा ने कहा की विधान सभा का ट्रेनिंग कार्यकर्म केवल 2 दिन का है और सत्र भी केवल दो दिनों का जिसको बढाने की मांग उनकी तरफ से रखी गई है । खैहरा ने बताया की उनकी पार्टी का एक डेलिगेशन आज  मुख्यमंत्री से मिला है जिसमे पानी की रॉयल्टी लेने की मांग की गई है। जिसमे अकेले राजस्थान की 16 लाख करोड़ रूपये है जबकि हरियाणा और दिल्ली से भी पानी की रकम वसूल की जानी चाहिए । जिसपर इरिगेशन और एजी पंजाब के साथ एक हाई लेवल मीटिंग बुलाने का मुख्यमंत्री की तरफ से आश्वाशन दिया गया है । खैहरा ने कहा की फजिलका कोर्ट की तरफ से आये सम्मन को लेकर उनकी तरफ से मुख्यमंत्री से इस पुरे मामले की जाँच सीबीआई से करवाए जाने की मांग की गई है ।
बाइट – सुखपाल सिंह खैहरा , आम आदमी विधायक दल के नेता
वीओ –
लोक इंसाफ पार्टी के प्रमुख सिमरनजीत सिंह बैंस ने कहा की पानी का मसला काफी बड़ा मसल है जिसको लेकर उनकी तरफ लम्बे समय से मांग उठाई जा रही है। उन्होंने कहा की जो आश्वाशन मिला है उसे देखना होगा की क्या हल निकल पाता है ।
बाइट – सिमरंनजीत सिंह बैंस ,विधायक लोक इंसाफ पार्टी
वीओ –
गौरतलब है की अभी तक पंजाब की कांग्रेस सरकार की तरफ से बुलाये गए दोनों सत्रों में हंगमा देखने को मिला है । विधायकों के ट्रैनिग कार्यकर्म के उपरांत इसका कितना फायदा मिल पता है सत्र कितना सुचारु तोर पर चलता है ये देखना होगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here