कर दी मनाली केलांग मार्ग पर बस सेवा बन्द ,घाटी ने ओढ़ी बर्फ की चादर

0
541

एचआरटीसी केलांग के आरएम मंगल चन्द मनेपा ने बताया कि मौसम और बर्फबारी को देखते हुए मनाली केलांग मार्ग पर बस सेवा बन्द कर दी है।

लाहुल को कुल्लू से जोडऩे वाले 13050 फुट ऊंचे रोहतांग दर्रे सहित लाहुल घाटी ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। बर्फबारी से लाहुल घाटी का जिला कुल्लू से  सम्पर्क कट गया है जिससे लोगो की परेशानियां बढ़ गई है। रोहतांग दर्रे सहित शिंकुला, बारालाचा ओर कुंजम जोत में अब तक 1 फुट ताजा हिमपात हो चुका है जबकि कोकसर, दारचा, योचे में आधा फुट, सिसु, गोंधला, मुलिंग, तांदी, गोशाल, शटिंगरी, प्यूकर ओर आसपास के गांव में 2 से 4 इंच तक बर्फबारी हुई है।

पटन घाटी में भी तांदी, मारबल से लेकर लोट, शांश, जाहलमा, थिरोट ओर त्रिलोकनाथ व उदयपुर तक हल्की बर्फ की चादर बिछ गई है। मौसम के बदले तेवरो से लाहुल की समस्त घाटी ठंड की चपेट में आ गई है। लाहुल घाटी के आराध्यदेव राजा घेपन की यात्रा निरन्तर जारी है।कुंजम जोत ओर लेह के बारालाचा दर्रे में वाहनों की आवाजाही पहले ही बन्द हो गई है जबकि ताजा बर्फबारी होने से रोहतांग दर्रे में भी वाहनों के पहिये जाम हो गए है। मौसम के तेवरो को देखते हुए एचआरटीसी ने भी बस सेवा बन्द कर दी है। सभी प्रकार के वाहनों के लिए रोहतांग बन्द कर दिया गया है। पर्यटक वाहनों को भी गुलाबा बेरियर से आगे जाने पर प्रतिवंध लगा दिया है।  जिला परिषद लाहुल स्पिति के अध्यक्ष रमेश ने बताया कि समस्त घाटी ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। उन्होंने बताया कि घाटी के अंदर भी ट्रैफिक व्यवस्था प्रभावित हुई है।

एचआरटीसी केलांग के आरएम मंगल चन्द मनेपा ने बताया कि मौसम और बर्फबारी को देखते हुए मनाली केलांग मार्ग पर बस सेवा बन्द कर दी है। मनाली एसडीएम एचआर बैरवा ने कहा कि रोहतंग दर्रा 15 नवम्बर से सेलनियो के लिए बन्द कर दिया है। उन्होंने कहा कि पर्यटक वाहनों को गुलाबा बेरियर से आगे नही भेजा जाएग। उन्होंने पर्यटकों से भी सहयोग की बात कही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here