स्टडी में खुलासा, खाली पेट पानी पीने से होता है ये बड़ा फायदा

0
527

आजकल के युवा फिटनेस को लेकर काफी कॉन्शियस रहते है जिस वजह से वो जिम ज्वाइन कर लेते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि थोड़ा सा भी बढ़ा वजन उनकी आंखों में अखरने लगता है। हालांकि कई बार लोगों से ये कहते हुए सुना होगा कि खाली पेट पानी पीने से भी वजन जल्दी घटने लगता है। ये कितना सही है और गलत इस बात का खुलासा स्टडी में किया गया है।

साल 2010 में वर्जीनिया टेक पोषण प्रोफेसर और शोधकर्ता ब्रेंजा डेवी ने एक स्टडी की थी। इस स्टडी में उन्होंने खाना खाने से पहले पानी पीने और वजन घटाने के बीच के संबंध पर फोकस किया। इस स्टडी के अनुसार हिस्सा लेने वाले कुछ लोगों ने खाली पेट 2 कप पानी पिया तो वहीं अन्य लोगों ने पानी नहीं पिया बल्कि लो कैलोरी डाइट पर ही टिके रहे। इस स्टडी के मुताबिक 12 हफ्तों बाद जो खुलासा हुआ उसने सबको हैरान कर दिया। इसमें पता चला कि जिस ग्रुप के लोगों ने पानी पिया था उनका 30 फीसदी वजन घट गया।

क्या सही में खाली पेट पानी से होता है वजन कम?
वैसे तो खाली पेट पानी पानी से वजन कम होता है या नहीं इस पर स्टडी की गई है लेकिन कोई भी पूरे दावे के साथ ये नहीं कह सकता कि खाली पेट पानी पीने से ही वजन घटता है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसा होता है तो हम आपको बता दें कि खाली पेट पानी पीने से भूख दब जाती है और पेट भरा हुआ महसूस होता है।

इसके साथ ही पानी में बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती। खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर से गंदगी बाहर निकल जाती है। यानि कि आप रोजाना जितना ज्यादा पानी पिएंगे उतना ही शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे। जिससे संक्रमण और बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here