हिमाचल में चुनाव करवाने की पूरी तेयारी : निर्वाचन आयोग

0
401

आई 1न्यूज़ : ब्यूरो रिपोर्ट :
हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर शिमला से मुख्य निर्वाचन आयोग ने प्रैस कॉन्फ्रेंस की गई जिसमे उन्होंने कहा कि 9 नवंबर को सभी 68 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। 68 सीटों के मतदान पर कुल 337 उम्मीदवार होंगे। इसके अलावा निर्वाचन आयोग ने कहा कि ईवीएम और वीवीपेट की सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। पहली बार प्रदेश में वीवीपेट का प्रयोग किया जा रहा है। आयोग ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी मतदाताओं से अपील है कि वह बिना डरे निडर होकर अपने मतदान का प्रयोग करें। वीवीपेट में जो लिस्ट दिखाई देगी वो 7 सैंकेंड तक दिखाई देगी और 7 सैंकेड के बाद वह अपने आप बॉक्स में गिर जाएगी। उसे आप अपने घर नहीं ले जा सकेंगे।

5 बजे के बाद अगर कोई मतदाता वोट डालने आएगा तो उसे वोट डालने दिया जाएगा, इसके लिए पोलिंग बूथ का समय बढ़ाना पड़े तो बढ़ाया जाएगा। अगर कोई बैनर या पोस्टर बिना परमिशन के लगे हैं तो उनपर एक्शन लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे पास 12 मामले आए थे, उनमें से 8 मामलों पर कार्रवाई हुई है। हैलिकॉप्टर तैयार रहेंगे और एक डॉक्टर की टीम भी तैयार की है। इसके अलावा आयोग के सामने कई कार्यकर्ताओं ने जोगिंद्रनगर और चंबा में हुई घटना के पर भी बातचीच की गई। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने कहा कि वो चाहते हैं कि हिमाचल में शांतिपूर्वक चुनाव हों। शिमला में मीडिया से बात करते हुए पुष्पेंद्र राजपूत ने बताया कि चुनाव आयोग की ये पहल रहेगी कि चुनाव प्रक्रिया स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और समावेशी हो। चुनाव में किसी भी तरह का खलल पैदा ना हो। चुनाव आयोग ने प्रदेश में अपराधिक मामलों पर नजर रखने के लिए फ्लाइंग स्क्वॉड का भी गठन किया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक पुलिस द्वारा प्रदेशभर में 1.3 करोड़ की नकदी से अधिक का कैश और 2,35,000 लीटर शराब जब्त की गई है। राज्य में पुलिस पूरी तरह से सतर्क है और प्रदेश की सभी सीमाओं पर नाकाबंदी है। वहीं, हिमाचल प्रदेश एडीजीपी कानून और व्यवस्था, अतुल वर्मा ने कहा कि मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। ईवीएम को रखने से लेकर यातायात सुविधा, केंद्र के लिए सही कमरे और तीन स्तरीय सुरक्षा के इंतजामात हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here