दक्षिण आस्ट्रेलिया की मंत्री ज़ोबैटिसन द्वारा नवजोत सिंह सिद्धू से मुलाकात

0
475
today news in hindi chandigarh

आई 1 न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट 7 नवंबर: दक्षिण  आस्ट्रेलिया की मंत्री ज़ोबैटिसन द्वारा नवजोत सिंह सिद्धू से मुलाकात शिक्षा, खेल, कृषि और स्मार्ट सिटी के क्षेत्र में आपसी सहयोग संबंधी किया विचार-विमर्श

आस्ट्रेलियन सिख खेलों में मेहमान के तौर पर शिरकत करने के लिए कैबिनेट मंत्री सिद्धू और विधायक परगट सिंह को दिया न्यौता आस्ट्रेेलिया के राज्य दक्षिण आस्ट्रेलिया की सामुदायिक और सामाजिक समावेश, सामाजिक हाउसिंग, महिला रुतबा, एजिंग, बहु-सभ्याचारक और युवा मामले और वालंटियर मंत्री ज़ो बैटिसन ने आज यहां पंजाब म्यूनिसिपल भवन में पंजाब के स्थानीय निकाय और पर्यटन एवं सांस्कृतिकभ्मामलों संबंधी मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू के साथ मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान दोनों मंत्रियों ने दक्षिण आस्ट्रेलिया और पंजाब के बीच शिक्षा, खेल, कृषि और स्मार्ट सिटी के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने संबंधी विचार-विमर्श किया।

to day news in chandigarh

इस मुलाकात के दौरान स. नवजोत सिंह सिद्धू ने आस्ट्रेलियाई मंत्री से स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट संबंधी चर्चा करते हुए अमृतसर तथा दक्षिण आस्ट्रेलिया के किसी भी एक शहर के मध्य सामाजिक, आर्थिक, बुनियादी ढांचागत, खेल और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के क्षेत्रों में लगातार सहयोग पर ज़ोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि उनको आस्ट्रेलियाई पक्ष से इस मामलो में पूरा सहयोग मिलने की आशा है। दूसरे मुद्दों संबंधी विचार-विमर्श करते हुए स. सिद्धू ने दोनों राज्यों के बीच कृषि के बेहद अहम क्षेत्र में सहयोग की ज़ोरदार वकालत करते हुए वैज्ञानिक खोज और एग्रो आधारित उद्योगों की स्थापना पर ज़ोर दिया। उन्होंनें यह भी कहा कि शिक्षा एवं खेल के क्षेत्रों की भी काफ़ी अहमियत है और उन्होंने आशा व्यक्त की कि इन दोनों क्षेत्रों में भी दोनों राज्य आपसी आदान-प्रदान के द्वारा फलने-फूलने का रास्ता खोल सकते हैं। स. सिद्धू ने कहा कि आस्ट्रेलियन हाई कमिशनर से मीटिंग के बाद आज उनके के साथ इस दूसरी मीटिंग से यह आशा बंधी है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध और मज़बूत होंगे।to day news in chandigarh

इस अवसर पर आस्ट्रेलियाई मंत्री ने स. सिद्धू और विधायक स. परगट सिंह को आने वाले आस्ट्रेलियन सिक्ख खेलों में बतौर मेहमान शिरकत करने का हार्दिक न्योता दिया जिस पर स. सिद्धू ने कहा कि वह इस संबंधी पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को सूचित करेंगे और उनको इस बात की बहुत ख़ुशी होगी कि मुख्यमंत्री के  नेतृत्व में पंजाब सरकार का प्रतिनिधिमंडल आस्ट्रेलियन सिक्ख खेलों में शामिल हो। इससे द्विपक्षीय  संबंध और भी मज़बूत होंगे।

इस मुलाकात के दौरान अनौपचारिक बातचीत करते हुए आस्ट्रेलियन मंत्री ने श्री सिद्धू और साथ बैठे विधायक स. परगट सिंह द्वारा क्रमवार क्रिकेट और हाकी खेल में भारत के लिए दिए योगदान की भी प्रशंसा की।  इस मौके पर विधायक स. परगट सिंह, सलाहकार डा.अमर सिंह और स. अंगद सिंह सोही भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here