हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री अनिल विज ने कहा कि विभिन्न खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के प्रत्येक जिले में बहुउद्देश्यीय हाल तथा एथलेटिक ट्रैकों का निर्माण करवाया जाएगा।  

0
608

ऑय 1 न्यूज़ ब्यूरो रिपोट चंडीगढ़, 12 जुलाई- हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री अनिल विज ने कहा कि विभिन्न खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के प्रत्येक जिले में बहुउद्देश्यीय हाल तथा एथलेटिक ट्रैकों का निर्माण करवाया जाएगा।  विज आज यहां हरियाणा खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग, भाजपा खेल प्रकोष्ठï तथा यंग इंडिया स्पोर्टस सोसाएटी के सहयोग से करावाए जा रहे हरियाणा क्रिकेट चैम्पियनशिप ट्रॉफी एवं ट्रॉफी गीत के अनावरण अवसर पर बोल रहे थे। यह ट्रॉफी 24 अगस्त से 2 सितम्बर तक पंचकूला के ताऊ देवीलाल क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित की जाएगी। इसकी प्रथम विजेता टीम को 21 लाख तथा रनर अप टीम को 11 लाख रुपये का नकद पुरस्कार एवं ट्रॉफी दी जाएगी।  खेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश में खेलों के बढ़ावा देने के लिए सोनीपत के राई खेल स्कूल को स्पोर्टस विश्वविद्यालय बनाया जाएगा। इसमें विभिन्न खेलों के पाठ्यक्रम तय किये जाएंगे, जिसका एक्ट बनकर तैयार हो चुका है। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्टï्रीय खिलाड़ी चेतन शर्मा, कपिल देव तथा अनेक क्रिकेट के वरिष्ठï खिलाडियों का इस प्रतियोगिता के आयोजन में विशेष योगदान रहेगा। इससे प्रदेश में क्रिकेट खेल को बढ़ावा देने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बन रहे खेल माहौल से हरियाणा के खिलाडिय़ों को न केवल बुरी आदतों से छुटकारा दिलाने में सहायता मिलेगी बल्कि युवाओं नशे की आदतों के प्रभाव से भी बचाया जा सकेगा। विज ने कहा कि प्रदेश में खेल संघों के व्यवधान से खेलों को आगे बढऩे में अडचन पैदा हो रही है। दूसरी पार्टियों के लोगों ने अपने-अपने ओलम्पिक संघों का गठन कर खिलाडिय़ों को परेशानी में डाल दिया है। उन्होंने देश के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा क्रिकेट पर दिये गये फैसले की सराहना करते हुए कहा कि यदि इस प्रकार के निर्देश सभी खेलों के विषय में मिल जाएं तो खेलों का स्वरूप ही बदल जाएगा। इससे केवल खेलों से जुड़े खिलाडिय़ों के आगे आने से खेलों का व्यापार समाप्त हो जाएगा।
इस अवसर पर भाजपा के अध्यक्ष श्री सुभाष बराला ने कहा कि हमारी सरकार ने खेलों को बढ़ाने के लिए न केवल भेदभाव को समाप्त किया है बल्कि खिलाडिय़ों का समान अवसर के साथ समान विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने पहली बार एक-एक करोड़ रुपये की कुश्ती और कबड्डïी प्रतियोगिताओं को आयोजन किया है, जोकि हर वर्ष की जाएगी।
इस अवसर पर खेल प्रकोष्ठï के संयोजक चेतन शर्मा ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल एवं खेल मंत्री श्री अनिल विज का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में कालका की विधायक श्रीमति लतिका शर्मा, खेल जगत से जुड़ी अनेक हस्तियों सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।
क्रमांक 2017

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here