मेले व त्यौहार प्राचीन संस्कृति के संवाहकः विद्या स्टोक्स ठियोग विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों की परियोजनाओं के कार्य प्रगति पर प्रदेश में चालू वित्त वर्ष के दौरान 160 पेयजल तथा 70 सिंचाई योजनाओं पर लगभग 160 करोड़ रूपये की राशि के कार्य प्रगति पर हैं

0
503

शिमला 02 जुलाई, 2017
मेले व त्यौहार प्राचीन संस्कृति के संवाहकः विद्या स्टोक्स
ठियोग विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों की परियोजनाओं के कार्य प्रगति पर
प्रदेश में चालू वित्त वर्ष के दौरान 160 पेयजल तथा 70 सिंचाई योजनाओं पर लगभग 160 करोड़ रूपये की राशि के कार्य प्रगति पर हैं और इन योजनाओं को शीघ्र पूरा किया जाएगा। यह जानकारी सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य तथा बागवानी मंत्री श्री विद्या स्टोक्स ने आज ठियोग विधानसभा क्षेत्र के मतियाना के शड़ी-शुंगला बिशु मेले के अवसर पर एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए दी।
उन्होंने कहा कि मेले एवं त्यौहार हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते है। उन्होंने कहा कि हमें अपने स्थानीय मेलों में बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए ताकि हम अपनी परम्पराओं और रीति रिवाजों के संरक्षण में अपना योगदान दे सकें और भावी पीढ़ियों को भी इससे परिचित करवा सकें।
ठियोग विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यो का उल्लेख करते हुए श्रीमती स्टोक्स ने कहा कि ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अन्तर्गत अधूरी पड़ी 166 पेयजल योजनाओं को पूरा किया गया है जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा 25 करोड़ रूपये की अतिरिक्त राशि उपलब्ध करवाई गई थी। उन्होंने कहा कि कुमारसेन-कोटगढ़-मतियाना-ठियोग के लिए 149 करोड़ की पेयजल योजना का कार्य युद्ध स्तर पर है और शीघ्र ही यह योजना बन कर तैयार हो जाएगी। उन्होंने कहा कि मतियाना क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं के निर्माण पर 19.50 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जा रही है। मतियाना में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मण्डल खोला गया है जो एक बड़ी उपलब्धि है।
सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मतियाना से मोहरी सड़क की मैटलिंग व टारिंग का कार्य पूरा हो चुका है और इस पर 6 करोड़ रूपये की राशि की खर्च की गई। मोहरी से कलिंड सड़क की टारिंग का कार्य प्रगति पर है जबकि मतियाना-बड़ागांव सड़क के लिए 12 करोड़ रूपये की राशि का प्रावधान किया गया है और अभी तक 7 करोड़ रूपये खर्च कर लगभग 70 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है और शेष कार्य इस वर्ष के अन्त तक पूरा कर लिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि क्यारी से तलीन सड़क के निर्माण के लिए 20 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है जिसका कार्य शीघ्र आरम्भ कर दिया जाएगा। नन्नी से नाग वाया तलीन सड़क निर्माण के लिए 20 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई और कार्य प्रगति पर है जबकि शिलारू से रछाण सड़क का कार्य भी प्रगति पर है जिस पर 20 लाख खर्च होंगे।
उन्होंने शड़ी-शुंगला मेला मैदान के विकास के लिए 2 लाख रूपये, मेला कमेटी को 2 लाख रूपये तथा प्रत्येक ठोडादल को 11-11 हजार रूपये की राशि देने की घोषणा भी की ।
इससे पूर्व, शड़ी-शुंगला ग्राम पंचायत की प्रधान शीला चन्देल तथा कलजार पंचायत की प्रधान सुमित्रा चन्देल ने स्वागत किया तथा क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाया जबकि मेला कमेटी के प्रधान अमी चन्द ने धन्यवाद किया ।
जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विवेक थापर, मण्डलाध्यक्ष ठियोग ब्रम्हानन्द, महिला कांग्रेस की अध्यक्ष शांता राजटा, खण्ड कांग्रेस समिति के अध्यक्ष राजेश ठाकुर, महासचिव कांग्रेस संदीप भारद्वाज सहित पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधि व अन्य लोग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here