जिला के विभिन्न बैंकों के माध्यम से वार्षिक साख योजना में 3263 करोड़ लक्ष्य पूरा किया गया है

0
551
शिमला, 22 मार्च अमित सेठी
जिला के विभिन्न बैंकों के माध्यम से वार्षिक साख योजना में 3263 करोड़ लक्ष्य पूरा किया गया है। यह जानकारी आज अतिरिक्त उपायुक्त शिमला राकेश कुमार प्रजापित ने बैंकों की जिला स्तरीय समीक्षा समिति की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी उन्होंने कहा कि प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों में ऋण राशि में 1538.50 करोड़ रुपये की बढ़ौतरी आंकी गई है, जबकि जमा राशि में 8547 करोड़ रुपये से अधिक की बढ़ौतरी हुई है। कुल ऋण में 1385.19 करोड़ रुपये की बढ़ौतरी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि कृषि क्षेत्र मंे तिमाही के दौरान 295 करोड़ रुपये ऋण बढ़ौतरी हुई है, जबकि समाज के कमजोर वर्ग के ऋणों में 63 करोड़ रुपये की बढ़ौतरी आंकी गई है।
उन्होंने कहा कि विभिन्न स्वयं सहायता समूहों को ऋण उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया में बैंक तेजी लाएं। उन्होंने बैंक अधिकारियों से ग्रामीण क्षेत्रों में सभी खातों को जल्द आधार से जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने कैशलैस तथा डिजिटल लेन-देन को बैंकों में अधिक प्रभावी बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल बैंकिंग तकनीक से लोगों को जोड़ा जाए। उन्होंने इस संबंध में जागरूकता शिविर आयोजित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने बताया कि जिला में बासाधार, जलोग व थाची में काॅपरेटिव बैंक की नई शाखाएं खोली जा चुकी हैं।
उन्होंने कहा कि बैंकों को स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहित करने के लिए समयबद्ध प्रयास करने चाहिए तथा उन्हें सरकार के विकासात्मक कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान करने के लिए जागरूकता शिविर आयोजित किए जाने चाहिए।  राकेश कुमार प्रजापति ने बैंकों को सीडी रेशो में और सुधार लाने के निर्देश देते हुए कहा कि बैंक स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार के सभी निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करें।
आंचल प्रबंधक यूको बैंक श्री विवेक काॅल ने कहा कि सभी बैंक वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन कर रहे हैं। यूको बैंक द्वारा इसके लिए विशेष रूप से एक परामर्श दाता को नियुक्त किया गया है। उन्होंने जिला में कार्यरत सभी मित्र बैंकों को अपनी गतिविधियों में तेजी लाने के निर्देश दिए, ताकि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को उनके घरद्वार पर बैंकिंग सुविधा प्राप्त कर सके।
बैठक में एजीएम आरबीआई  रवि रावल, जिला प्रबंधक नाबार्ड  बीवी नेगी, एलडीएम, यूको बैंक,  एसबी मिश्रा, परियोजना अधिकारी डीआरडीए  सुरेश कुमार सिंघा, जिला आजीविका मिशन अधिकारी  एचआर महाजन, महा प्रबंधक डीआईसी  योगेश गुप्ता और विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here