मुख्यमंत्री द्वारा आलूओं के कम मूल्य के कारण पैदा हुई स्थिति का जायजा आलू उत्पादकों को अधिक मूल्य देने के लिये पंजाब एग्रो एवं मार्कफैड को मंडी में दखल देने के लिये कहा

0
532

चंडीगढ़, 24 फरवरी अमित सेठी मुख्यमंत्री द्वारा आलूओं के कम मूल्य के कारण पैदा हुई स्थिति का जायजा  आलू उत्पादकों को अधिक मूल्य देने के लिये पंजाब एग्रो एवं मार्कफैड को मंडी में दखल देने के लिये कहा  आलूओं पर मार्किट फीस और आर डी एफ दो प्रतिशत से घटाकर 0.25 प्रतिशत की  राज्य सरकार हर कीमत पर आलू उत्पादकों को मौजूदा संकट में से निकालने के लिये वचनबद्ध राज्य में आलूओं के कम मूल्य के कारण पैदा हुई स्थिति के मद्देनजर, पंजाब सरकार ने पंजाब एग्रो और मार्कफैड को मंडी में दखल देने के लिये कहा है ताकि आलू उत्पादकों को बढिय़ा मूल्य देकर मौजूदा संकट में से निकाला  जा सके। वर्तमान स्थिति की समीक्षा के लिये आज यहां दोपहर मुख्यमंत्री निवास पर एक बैठक की अध्यक्षता करते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल ने आलूओं पर मार्किट फीस एवं रूरल डिवेल्पमैंट फीस (आर डी एफ) 2 प्रतिशत से घटाकर 0.25 प्रतिशत करने के निर्देश दिये। इसी दौरान   स. बादल ने ो तुरंत प्रभाव से  आढ़तियों द्वारा  ली जाने वाली आढ़त दर 5 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत करने के भी निर्देश दिये। 

मुख्यमंत्री ने पंजाब एग्रो और मार्कफैड को रूस, दुबई, ईरान, श्रीलंका तथा अन्य देशों को आलू के निर्यात करने की संभावनाओं का पता लगाने के लिये भी कहा जिस लिये राज्य सरकार भाड़े में सबसिडी दे सकती है। इसके अतिरिक्त देश के अन्य हिस्सों में आलूओं के  मंडीकरण के लिये कृषि विभाग को भी मुख्यमंत्री ने प्रयास करने के लिये कहा ताकि आलू उत्पादकों को अधिक मूल्य मिल सके। 

मुख्यमंत्री ने कृषि विभाग को राज्यभर के कोल्ड स्टोरों  की आलूओं के लिये उचित ढंग से इस्तेमाल यकीनी बनाने के लिये भी निर्देश दिये। उन्होंने कोल्ड स्टोरों में आलू रखने संबंधी लापरवाहियों को नकेल डालने के लिये कहा। 

इसी दौरान ही अन्य सरकारी संस्थाओं के अतिरिक्त शिक्षा विभाग को स्कूलों के दोपहर के खाने और जेलों को अपने राशन में अधिक से अधिक आलू का प्रयोग करने के लिये निर्देश जारी करने का भी फैसला किया गया जिससे राज्य में आलू की बिक्री में बढ़ौतरी होगी। 

बैठक में अन्य प्रमुख व्यक्तियों में अतिरिक्त मुख्य सचिव/मुख्यमंत्री श्री एस के संधू, विशेष प्रमुख सचिव श्री गगनदीप सिंह बरार, एमडी पंजाब एग्रो श्री के एस पन्नू, एम डी मार्कफैड श्री गुरकीरत कृपाल सिंह, निदेशक कृषि श्री बी एस संधू, निदेशक बागवानी श्री गुरकंवल सिंह, चीफ जनरल मैनेजर मंडी बोर्ड श्री सिकंदर सिंह और जी एम पंजाब एग्री एक्सपोर्ट श्री रणबीर सिंह उपस्थित थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here