31 मार्च तक 1.60 लाख श्रम दिवस अर्जित करने का लक्ष्य करें पूर्ण: संदीप नेगी अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सोलन संदीप नेगी ने विकास खण्ड नालागढ़ के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं

0
518

अमित सेठी  सोलन दिनांक 20.02.2017 31 मार्च तक 1.60 लाख श्रम दिवस अर्जित करने का लक्ष्य करें पूर्ण: संदीप नेगी अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सोलन संदीप नेगी ने विकास खण्ड नालागढ़ के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 31 मार्च, 2017 तक खण्ड में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी अधिनियम (मनरेगा) के तहत 1 लाख 60 हजार श्रम दिवस अर्जित करने का लक्ष्य पूर्ण किया जाए। नेगी आज नालागढ़ में मनरेगा एवं अन्य विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। संदीप नेगी ने कहा कि सोलन जिले के अन्य विकास खण्डों की भांति नालागढ़ में भी मनरेगा के तहत सराहनीय कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि नालागढ़ विकास खण्ड में अभी तक मनरेगा के तहत 1 लाख 23 हजार श्रम दिवस अर्जित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि विकास खण्ड में मनरेगा के तहत आधार नामांकन का कार्य भी सराहनीय रहा है। उन्होंने आधार नामांकन को 31 मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए। अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि 14वें वित्तायोग के तहत खण्ड को उपलब्ध प्रथम किश्त की धनराशि का शीघ्र समुचित उपयोग सुनिश्चित बनाएं। इस दिशा में विकास कार्य पूर्ण कर उपयोगिता प्रमाण पत्र उचित माध्यम से जिला प्रशासन तक पहुंचाएं ताकि वित्तायोग से जिले एवं विकास खण्ड को धनराशि की अगली किश्त जारी हो सके। संदीप नेगी ने कहा कि पंचायत सचिवों को यह सुनिश्चित बनाना होगा कि विकास खण्ड की सभी पंचायतें पूर्ण रूप से खुले में शौचमुक्त रहें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाह्य शौचमुक्त पंचायतों की वास्तवित स्थिति दर्शाने के लिए 31 मार्च तक शौचालयों के छायाचित्र वैबसाईट पर अपलोड करें। उन्होंने कहा कि सरकार सभी पंचायतों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबन्धन की प्रणाली स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप खण्ड की विभिन्न पंचायतों में यह कार्य किया जा रहा है। चरणबद्ध तरीके से सभी पंचायतों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबन्धन की प्रणाली स्थापित की जाएगी।
उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी एवं पंचायत सचिवों को निर्देश दिए कि सभी पंचायतों के प्रत्येक वार्ड में कम से कम दो कार्य मनरेगा के तहत किए जाएं। वर्तमान में 13 पंचायतों के हर वार्ड में दो-दो कार्य मनरेगा के तहत निर्माणाधीन है। 20 पंचायतों में एक-एक कार्य किया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी पंचायतों के प्रत्येक वार्ड में निर्धारित समयावधि में दो-दो कार्य मनरेगा के तहत किए जाएं।
अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी ने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 में सोलन जिले में मनरेगा के तहत वर्षा जल संग्रहण, जल संरक्षण एवं जल पुनःचक्रण पर विशेष बल दिया जाएगा ताकि सभी पंचायतों में वर्ष पर्यन्त सिंचाई एवं पेयजल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे।
बैठक में उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ आशुतोष गर्ग, खण्ड विकास अधिकारी नालागढ़ एचसी शर्मा, विभिन्न पंचायतों के पंचायत सचिव, तकनीकी सहायक एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here