प्रदेश में 7918 बस्तियों को करवाया स्वच्छ पेयजल उपलब्धःस्टोक्स

0
439
शिमला, 28 दिसम्बर अमित सेठी  प्रदेश में गत चार वर्षों के दौरान 7918 बस्तियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाया गया तथा जलाभाव वाले क्षेत्रों में लगभग 87 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर 6449 हैंडपंप स्थापित किए गए। यह जानकारी आज सिंचाई व जन स्वास्थ्य, बागवानी एवं सूचना प्रोद्योगिकी श्रीमती विद्या स्टोक्स ने ठियोग उपमंडल के मौहरी पंचायत में एक जनसभा को संबोधित करते हुए दी।  उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार सभी बस्तियों को स्वच्छ पेयजल एवं सिंचाई सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है, सभी राजस्व गांवों को पेयजल सुविधा पहुंचा दी गई है। जलाभाव वाले क्षेत्रों में इस वर्ष हैंडपंप स्थापित करने के लिए 35 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है।
उन्होंने दो करोड़ 37 लाख रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मौहरी के नए स्कूल भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने बताया कि इसके बनने से इस क्षेत्र की प्रतिभा को अपने शैक्षणिक व्यक्तित्व को निखारने में सहायता मिलेगी।
उन्होंने 72 लाख 85 हजार रुपये की लागत से बनने वाली डेलोधाड़ खड्ड से पालट उठाउ पेयजल योजना का शिलान्यास भी किया। उन्होंने बताया कि इसके निर्माण से इस क्षेत्र के लगभग 500 लोगों को इसका लाभ मिलेगा।
उन्होंने एक करोड़ 83 लाख रुपये की लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मौहरी के भवन का भी शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि दरजोली धार माहौरी सड़क को विधायक प्राथमिकता में शामिल गया गया है, जो कि नाबार्ड के तहत बनकर तैयार होगी। पटिनल से मलेहड़ी सड़क की मैटलिंग टारिंग के लिए स्वीकृति मिल चुकी है, जिसका कार्य जल्द आरंभ कर दिया जाएगा दरजोली धार व महासु में विद्युत ट्रांसफार्मर की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है, यह जल्द ही स्थापित कर दिए जाएंगे उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा अपने वादों के अनुरूप प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए हर संभव प्रयास किए हैं। आज विस्तृत हिमाचल की यह तस्वीर उभर कर आई है, वह वर्तमान सरकार के विगत वर्षों में किए गए विकास कार्यों का परिणाम है इस अवसर पर उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला मौहरी के खेल मैदान की चारदिवारी के लिए एक लाख 50 हजार रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए मौहरी स्कूल के बच्चों के लिए 50 हजार रुपये तथा कलींड स्कूल के लिए 10 हजार रुपये देने की घोषणा की उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला माहोरी के 10 जमा दो व 10वीं कक्षा में शैक्षणिक क्षेत्र में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने के लिए 11 बच्चों को सरकार द्वारा दिए जाने वाले लैपटाॅप भी प्रदान किए, जिसमें जमा दो की कुमारी अनुजा, रंजना, समीक्षा, अंजली, कृतिका, कुमार संजय, मनोज, मंजू, कुमारी प्रतिभा व 10वीं कक्षा के विकास शामिल हैं इस अवसर पर ग्राम पंचायत मौहरी की प्रधान कांता कंवर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया इस अवसर पर एचपीएमसी के उपाध्यक्ष श्री प्रकाश ठाकुर, हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री अतुल शर्मा, कांग्रेस कमेटी के महासचिव कैप्टन नत्थू राम, मंडलाध्यक्ष श्री ब्रहमानन्द शर्मा व विभिन्न पंचायतों के प्रधान एवं अन्य प्रतिनिधिगण व अधिकारीगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here