उपायुक्त शिमला रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि उपायुक्त कार्यालय शिमला के विभिन्न कार्यचालन में भुगतान प्रक्रिया को कैशलेस बनाया जाएगा।

0
508
शिमला, 08 दिसम्बरअमित सेठी उपायुक्त शिमला  रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि उपायुक्त कार्यालय शिमला के विभिन्न कार्यचालन में भुगतान प्रक्रिया को कैशलेस बनाया जाएगा। वह आज यहां डिजिटल पेमेंटस प्रक्रिया के बारे में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।
 रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि उपायुक्त कार्यालय में सुगम व अन्य माध्यमों द्वारा किए जाने वाले भुगतान के लिए कैशलेस प्रक्रिया विकसित की जाएगी, ताकि कैशलेस प्रणाली को बढ़ावा दिया जा सके। उन्होंने कहा कि जिला के 10 विकास खंडों में 10 पंचायतें चिन्हित कर वहां विभिन्न तरह के भुगतान प्रक्रिया को कैशलेस बनाने के लिए प्रक्रिया आरंभ की जाएगी। चिन्हित पंचायतों को बैंकों के माध्यम से कैशलेस बनाने के लिए प्रणाली विकसित की जाएगी। उपायुक्त ने कैशलेस व डिजिटल पेमेंट प्रक्रिया के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न बैंकों को निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए प्रचार-प्रसार अभियान व्यापक स्तर पर आरंभ किया जाए और लोगों को इसके विभिन्न पहलुओं से अवगत करवाया जाए। उन्होंने कहा कि पीओएस मशीन के माध्यम से भुगतान द्वारा कैशलेस भुगतान प्रक्रिया को और अधिक बल मिलेगा। इसके अलावा अन्य माध्यमों द्वारा भी कैशलेस भुगतान की प्रक्रिया बैंकों द्वारा सुगम बनाई गई है। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त शिमला  राकेश कुमार प्रजापति, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) जीसी नेगी, उपमण्डलाधिकारी  हेमिस नेगी, ज्ञान सागर नेगी, सहायक आयुक्त श्रीमती ईशा ठाकुर, अग्रणी जिला प्रबंधक यूको बैंक  एसबी मिश्रा, जिला राजस्व अधिकारी  अनिल शर्मा, विभिन्न बैंकों और विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here