प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्य सरकारों से डिजीटल इंडिया के अभियान को आगे बढ़ाने की अपील

0
549

अमित सेठी 11-09-2015
चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के सपनों को अपने सपने करार देते हुए कहा है कि केंद्र सरकार का यह प्रयास है कि देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर वर्ष 2022 तक हर परिवार को रहने के लिए आवास सुविधा प्रदान की जाए। मोदी शुक्रवार को चंडीगढ़ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने मकान लाभार्थियों के सपुर्द करने के बाद चंडीगढ़, हरियाणा व पंजाब से आए हुए लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले साठ वर्षों में इनते विकास कार्य नहीं हुए हैं जितने अगले सात सालों में किए जाने की योजना तैयार हो चुकी है। केंद्र सरकार के कम समय में अधिक विकास का मंत्र दोहराते हुए मोदी ने सभी राज्य सरकारों से डिजीटल इंडिया के अभियान को आगे बढ़ाने की अपील की। डिजीटल व्यवस्था से शासन व्यवस्था में सुधार का दावा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी देशवासियों को मिलकर डिजीटल इंडिया का सपना पूरा करना होगा। चंडीगढ़ में आज शुरू हुए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को उत्तरी भारत के आर्थिक विकास में अहम करार देते हुए उन्होंने कहा कि देश में विकास की उंचाईयों पर जाने की भरपूर क्षमता है।
प्रधानमंत्री ने हालही में विपक्षी दलों द्वारा लोकसभा की कार्यवाही को बाधित किए जाने पर तीखी आलोचना करते हुए कहा कि अपने स्वार्थों के लिए संसद की कार्यवाही को बाधित करने वाले 40 लोगों ने देश के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया है। ऐसे में सदन को लोकतांत्रिक प्रणाली से चलाने के लिए नया कानून बनाने की जरूरत है। मोदी ने ओआरओपी समेत कई मुद्दों पर विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा कि पूर्व सरकार ने जानबूझ कर इस गंभीर मुद्दे को लटकाए रखा। अपने करीब एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान लागू की गई योजनाओं का बखान करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए प्रयासरत है।
इससे पहले मोदी का यहां पहुंचने पर स्वागत करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री मोदी इस क्षेत्र की पुरानी समस्याओं के खुद भी परिचित हैं। इसलिए वह इसका समाधान करेंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि जिस तरह स्वामी विवेकानंद ने भाईचारे का संदेश दिया था उसी तरह नरेंद्र मोदी ने भारत की तरफ से विदेशों में आपसी भाईचारे और विकास का संदेश दिया है। इस अवसर पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह, समाज कल्याण राज्य मंत्री विजय सांपला, सांसद किरण खेर, रतनलाल कटारिया व प्रेम सिंह चंदूमाजरा समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
किसानों के मुद्दे को भी छू गए मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंडीगढ़ दौरे के दौरान किसानों के मुद्दे पर भी बातचीत की। दोनों राज्यों द्वारा आयोजित संयुक्त कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने आज सुबह इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह प्रयास करें कि पंजाब-हरियाणा के किसानों का उत्पाद विदेश में जा सके। मोदी ने कहा कि उन्होंने हालही में वैज्ञानिकों के साथ बैठक के दौरान निर्देश दिए हैं कि वह ऐसी तकनीक विकसित करें जिससे किसानों को कम लागत पर अधिक पैदावार मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here