चंडीगढ़ में भी लोग कृष्ण लल्ला के जन्म से पूर्व की तैयारियों में जुटे हैं

0
544

भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव की तैयारी में पूरा देश डूबा है, वहीं चंडीगढ़ में भी लोग कृष्ण लल्ला के जन्म से पूर्व की तैयारियों में जुटे हैं। क्षेत्र के सभी प्रमुख मंदिरों में जन्माष्टमी से पूर्व विशेष सजावट से लेकर सभी मंदिरों में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसके लिए झांकियों के सभी इंतजाम किए गए हैं। लोगों की श्रद्धा और उल्लास को देखते हुए इस मौके पर इसे अधिक बेहतर और आकर्षक बनाने की सभी मंदिरों में होड़ लगी है। पौराणिक धार्मिक ग्रंथों के अनुसार भगवान श्री कृष्‍ण ने पृथ्‍वी को पापियों से मुक्‍त करने के लिए भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को मध्यरात्रि को रोहिणी नक्षत्र में देवकी और वासुदेव के पुत्ररूप में हुआ था।
सभी मन्दिरों में जन्माष्टमी का भव्य आयोजन होता है। पूरे देश की तरह चंडीगढ़ में जन्‍माष्‍टमी की तैयारी जोर-शोर से चल रही है।
इस मौके पर मंदिरों को फूलों और रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया जा चूका है।पंडाल लगा दिए है ,राधा कृष्ण के मंदिरो के बहार भक्तो के लिए विशेष सामग्रियों की दुकाने सजा दी गयी है।इस दिन के लिए चंडीगढ़ के सेक्टर 36 स्तिथ इस्कॉन मंदिर सेक्टर 20 स्तिथ मठ मंदिरो को बहुत ही खूबसूरती से सजाया गया है और भगवान कृष्‍ण को झूला-झूलाया जाता है।
भक्तो ने भी मंदिरो में आना शुरू कर दिया गोपाल के जनम के तैयारियों जुटाना शुरू कर दिया है। इस्कॉन मंदिर के प्रधान नन्द महाराज दस् ने बताया की इस वर्ष भगवान कृष्‍ण की कई मनमोहक छवियां भक्तो को देखने को मिलेगी।मंदिर के परिसर में वाटरप्रूफ टेंट लगाया गया है। शनिवार को सुबह 4:30 बजे राधा कृष्ण के वस्त्रो को बदला जायेगा जोकि वृन्दावन से मंगवाई गयी है। उसके बाद पूरा दिन कीर्तन किया जायेगा और उसी समय
भक्त लाडु गोपाल को झूला दे सकते है।उन्होंने बताया की मंदिर में 600 वालंटियर्स हर एक सुविधा का ध्यान रखेंगे। सुरक्षा के मद्देनजर 50 सेक्युरिटी गार्ड्स और 100 पुलिस जवान मंदिर परिसर तैनात किया गए है गाड़ियों को पार्क करने के लिए मंदिर के साथ लगते ग्राउंड में पार्किंग का आयोजन किया गया है।
उन्होंने बताया की जन्ममाष्टमी के शुभारंभ अवसर पर राज्यपाल प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी को आमंत्रित किया है।उनके साथ चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर,प्रशासक के सलहाकार विजय के देव और पंजाब के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुरेश कुमार भी जन्ममाष्टमी में मुख्य तौर पर प्रस्तुत रहेंगे।

बाइट :नन्द महाराज दास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here