Environment state report release

0
416

चंडीगढ़ में वाहनों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिस कारण वायु प्रदुषण का लैवल भी बढ़ता जा रहा है। यह कहना है एडवाइजर विजय कुमार देव का। जिन्होने शुक्रवार को पर्यावरण रिपोर्ट रिलीज की। और वायु प्रदूषण को कम करने के लिए वह चंडीगढ़वासियों को साइकलिंग करने व पैदल चलने के लिए कहा। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण विभाग और एनजीओ युवसत्ता की ओर से एलांते माॅल पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें प्रशासक के सलाहकार विजय कुमार देव, फारेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट के चीफ कर्जवेटर संतोष कुमार ने शिरकत की। इस अवसर पर प्रशासक के सलाहकार विजय कुमार देव ने एनवायरमेंट रिपोर्ट भी रिलीज की। जिसके बाद सेंट स्टीफन और गर्वनमेंट माॅडल हाई कैंबवाला स्कूलों के बच्चों द्वारा स्वच्छ भारत व पर्यावरण के सरंक्षण को लेकर एक नाटक द्वारा संदेश दिया गया।

फारेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ के चीफ कंर्जवेटर संतोष कुमार ने कहा कि वह हर चार साल बाद स्टेट आफ एनवायरनमेंट रिपोर्ट पेश करते थे। लेकिन एडवाइजर विजय कुमार देव ने कहा कि उन्हें दो साल के अंतराल में यह रिपोर्ट पेश करने को कहा था ताकि लोगों को पर्यावरण के बारे में लेटेस्ट अपडेट मिल सके। इसलिए उन्होंने यह रिपार्ट बनाई है। जिसमें पांच पहलू लिए गए हैं एयर वाटर लैंड के बारे में सही पीचर दिखाएगी।

बोलते हुए के शाट संतोष कुमार के…………
एडवाइजर विजय कुमार देव ने कहा कि इस रिपोर्ट में एयर पल्यूशन के लैवल में आर.एस.पी.एम की मात्रा अधिक है। जो कि एक चिंता का विषय है चंंडीगढ़ में वाहनों की संख्या काफी बढंती जा रही है जिससे एयर पल्यूशन बढ़ता जा रहा है। इसके लिए सभी को एक मुहिम शुरू करनी होगी। और चंडीगढ़ प्रशासन भी अपने तौर पर जितना हो सके लोगों को पैदल चलने और साइकलिंग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। उन्होने उदाहरण दिया कि विकसित देशों में ऐसा ही किया जा रहा है इसी की तर्ज पर वह भी चंडीगढ़ में ऐसी शुरूआत करेंगें.

और पर्यावरण को सही रखने के मकसद से पबलिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बेहतर किया जाएगा। और इसको लेकर जल्द ही एक एक्शन प्लान भी बनाया जाएगा।

बाइट – एडवाइजर, विजय कुमार देव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here