प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार शाम छह बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये वैश्विक तेल एवं गैस क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) और विशेषज्ञों से बातचीत की।

0
77

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार शाम छह बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये वैश्विक तेल एवं गैस क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) और विशेषज्ञों से बातचीत की। इस बैठक में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी, रोसनेफ्ट रूस के अध्यक्ष और सीईओ डॉ. इगोर सेचिन और सऊदी अरामको के अध्यक्ष और सीईओ सहित अन्य ने भाग लिया।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि इस बातचीत का मुख्य विषय स्वच्छ विकास और स्थिरता को बढ़ावा देना है। इस दौरान भारत में हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में खोज एवं उत्पादन को प्रोत्साहित करने, ऊर्जा आत्मनिर्भरता, गैस आधारित अर्थव्यवस्था, स्वच्छ व ऊर्जा कुशल समाधानों के जरिये उत्सर्जन में कमी, हरित हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था और जैव ईंधन उत्पादन में बढ़ोतरी जैसे क्षेत्रों पर चर्चा हुई।

पीएमओ ने कहा कि यह छठी ऐसी सालाना बातचीत है जो 2016 में शुरू हुई थी। इसमें तेल और गैस क्षेत्र के वैश्विक नेता शामिल होते हैं। ये इस क्षेत्र के प्रमुख मुद्दों, भारत के साथ सहयोग और निवेश के संभावित क्षेत्रों का पता लगाने पर विचार-विमर्श करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here