सब-इंस्पेक्टरों और कांस्टेबलों की भर्ती: डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने सी.पीज़ एस.एस.पीज़ को लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की सहायता करने के भी दिए निर्देश

0
55
आई 1 न्यूज़ चंडीगढ़ 12  जुलाई 2021 (अमित सेठी ) सब-इंस्पेक्टरों और कांस्टेबलों की भर्ती: डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने सी.पीज़ एस.एस.पीज़ को लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की सहायता करने के भी दिए निर्देश
लगभग 20,000 उम्मीदवारों द्वारा पंजाब पुलिस की ओर से दी जा रही मुफ़्त फिजिकल कोचिंग का लिया जा रहा है लाभ कांस्टेबलों, हैड-कांस्टेबलों और सब-इंस्पेक्टरों की भर्ती से पहले पंजाब पुलिस द्वारा दिए जा रहे मुफ़्त फिजिकल कोचिंग और प्रशिक्षण सैशनों को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है और राज्यभर में 20000 से अधिक इच्छुक उम्मीदवारों ने प्रशिक्षित प्रशिक्षकों और ड्रिल इंस्ट्रक्टरों की निगरानी में शारीरिक जांच टैस्ट (पी.एस.टी.) के लिए अपना प्रशिक्षण शुरू कर दिया है।  जि़क्रयोग्य है कि डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डी.जी.पी.), पंजाब दिनकर गुप्ता के निर्देश के बाद, सभी सीपीज़ / एसएसपीज़ ने अपने सम्बन्धित जिलों में 27 जून, 2021 से फिजिकल ट्रायल ईवैंटों के लिए मुफ़्त कोचिंग सैशन शुरू कर दिए थे।  विवरण साझा करते हुए डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि 20000 से अधिक उम्मीदवारों, जिनमें एक तिहाई महिलाएं हैं, जोकि पुलिस बल में भर्ती होने के इच्छुक हैं, ने जि़लों के पुलिस लाईन ग्राऊंडों में अपना शारीरिक प्रशिक्षण शुरू कर दिया है। बता दें कि पुलिस लाईनों के अलावा, पंजाब सरकार ने प्रेक्टिस / तैयारी के लिए सार्वजनिक स्थानों, सार्वजनिक पार्क और स्टेडियम भी खोल दिए थे। डीजीपी ने कहा कि उम्मीदवारों की प्रेक्टिस के लिए पुलिस द्वारा प्रशिक्षित प्रशिक्षकों के अलावा ज़रुरी खेल उपकरण जिसमें उम्मीदवारों के अभ्यास के लिए हाई जम्प स्टैंड / गद्दे और लम्बी छलांग के लिए बुनियादी ढांचा शामिल है, भी प्रदान किये जा रहे हैं।
डीजीपी दिनकर गुप्ता के दिशा-निर्देशों के अनुसार कुछ जिलों ने राज्य के प्रतिभाशाली नौजवानों की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा की कोचिंग देना भी शुरू कर दिया है। जल्द ही दूसरे सभी जिलों द्वारा भी लिखित परीक्षा संबंधी उम्मीदवारों के लिए कोचिंग शुरू कर दी जायेगी जिससे हर संभावित उम्मीदवार को निष्पक्ष और समान अवसर दिए जा सकें और वह आगामी पुलिस भर्ती में पूरे स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से भाग ले सकें।
उन्होंने कहा कि हर जि़ले के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किये गए हैं, जो भर्ती प्रक्रिया चलने तक उम्मीदवारों को शारीरिक प्रशिक्षण और मुफ़्त कोचिंग क्लासों में सहायता करेंगे। मुफ़्त कोचिंग लेने का इच्छुक कोई भी उम्मीदवार नोडल अधिकारियों, जो हर जि़ले के लिए नियुक्त किये गए हैं, के साथ संपर्क कर सकता है।
डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि जि़ला पुलिस, आर्म्ड पुलिस, इन्वेस्टिगेशन और इंटेलिजेंस अफसरों सहित अलग-अलग काडरों में 560 सब-इंस्पेक्टरों की सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन पहले ही आमंत्रित किए जा चुके हैं और इच्छुक उम्मीदवार 27 जुलाई, 2021 तक अपने आवेदन जमा करवा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि जि़ला और आर्म्ड काडरों में लगभग 4400 कांस्टेबलों की सीधी भर्ती के लिए भी आवेदन एक हफ़्ते के अंदर-अंदर आमंत्रित किए जाएंगी और इच्छुक उम्मीदवार अपने आवेदन जमा करवा सकेंगे।
डीजीपी दिनकर गुप्ता ने एक बार फिर पंजाब के नौजवानों से अपील की कि वह इस मौके का लाभ उठाएं और जल्द से जल्द लिखित और शारीरिक जांच परीक्षा संबंधी तैयारियाँ शुरू कर दें। उन्होंने भर्ती होने के इच्छुक उम्मीदवारों को भरोसा दिलाया कि पुलिस भर्ती बिल्कुल निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग के साथ की जायेगी।
बताने योग्य है कि पी.एस.टी. में 1600 मीटर दौड़, ऊँची छलांग और लम्बी छलांग सहित तीन फिजिकल ट्रायल इवेंट शामिल हैं। हालाँकि, महिला उम्मीदवारों और पूर्व सैनिकों के लिए शारीरिक जांच परीक्षा के मापदंड अलग होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here