शिमला :बलोग ग्राम पंचायत में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

आई 1 न्यूज़ : संदीप कश्यप
शिमला, 24 दिसम्बर,
विकास खंड मशोबरा की ग्राम पंचायत बलोग के डुबलू गांव में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी एवं सीविल जज कोर्ट नंबर-1 गुरमीत कौर ने की। इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी कोर्ट नंबर-2 श्री अमरदीप सिंह भी उपस्थित थे।
इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए गुरमीत कौर ने बाल संरक्षण व मोटर वाहन अधिनियम बारे विस्तृत जानकारी प्रदान की।
 उन्होंने कहा कि शीघ्र व सस्ता न्याय प्राप्त करने के लिए लोगों को आपसी मामले लोक अदालतों तथा मध्यस्तता प्रणाली के माध्यम से सुलझाने की पहल करनी चाहिए। मामलों का निपटारा दोनों पक्षों की रजामंदी से किया जाता है। लोगों की सुविधा के लिए जिला न्यायालय में फ्रंट आॅफिस स्थापित किए गए हैं जहां पर लोग अपने मामलों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
समाज के निर्माण में महिलाआंे की अहम भूमिका होती है, इसलिए महिलाओं की सुरक्षा व उत्थान के लिए कई तरह के कानून बनाए गए हैं। झगड़ा पारिवारिक हो या सामाजिक, आपसी बातचीत द्वारा इसका निपटारा कर लिया जाना चाहिए। पंचायत स्तर पर समझोैते द्वारा झगडों को सुलझाना बुद्धिमता है।
अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी श्री अमरदीप सिंह ने कहा कि कानून की दृष्टि से सभी समान हैं, समाज के कमजोर, गरीब वर्ग के लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अदालती कार्यवाही के लिए मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान का प्रावधान है।
अधिवक्ता श्री सुशील कुमार ने उपभोक्त संरक्षण अधिनियम व अधिवक्ता श्री सुनील कुमार ने घरेलु हिंसा सहित कई अन्य महत्वपूर्ण अधिनियमों की जानकारी दी।
इस अवसर पर स्थानीय लोग और विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे।